क्यों बढ़ती है , पति-पत्नी में कलह - कहीं आपके घर में भी तो नहीं है वास्तुदोष ?

प्रेम तथा विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होता है। लेकिन जब बात पति-पत्नी के रिश्ते की हो तो यह सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ का भी काम करता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में रिश्तों में गर्माहट बनाए रखना बहुत ही जरूरी है।  

कई बार सब कुछ अच्छा चलते हुए अचानक से ही पति-पत्नी के संबंधों में कड़वाहट आने लगती है। आपको पता ही नहीं लग पाता कि ऐसा क्यों हो रहा है? इसके पीछे वास्तु (vastu) भी एक बड़ा कारण हो सकता है। जिसे हम नजरअंदाज कर देते है।  

सही जानकारी नहीं होने की वजह से लोग बेडरूम में ऐसी वस्तुएं। सामान या उपकरण रख लेते हैं जिनकी वजह से उनके बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। और दाम्पत्य जीवन कठीन हो जाता है, तो आज हम आपको उन बस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भूलकर भी अपने बेडरूम में न लाएं। तो आईए जानते हैं उन वस्तुओं के बारे में।

  


मकबरा, कब्र या मजारों की तस्वीरें -  



बहुत से लोग घर के साथ-साथ बेडरूम में भी ऐसी तस्वीरें लगा लेते हैं। जो किसी मकबरे या कब्र की होती हैं। जिसका मुख्य उदाहरण है ताजमहल - ताजमहल की फ़ोटो या इससे जैसी तस्वीरों को कभी भी अपने घर मे न रखें इनसे घर मे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस प्रकार की तस्वीरों को घर मे लगाने से बचें।  


गैजेट्स -  



अक्सर देखने में आता है कि लोग बेडरूम में टीवी, कम्प्युटर और लैपटॉप आदि कई गैजेट्स लगा लेते हैं जिनका नकारात्मक असर पति-पत्नी के रिश्तों पर दिखाई देने लगता है। इलेक्टॉनिक गैजेट्स पर राहु का प्रभाव माना जाता है।  और राहु का अशुभ प्रभाव पति-पत्नी के रिश्तों में दरार के रूप में दिखने को मिलता है। इसलिए बेडरूम में कम से कम गैजेट्स का इस्तेमाल करें। बहुत जरूरी हो तो ही उनका प्रयोग करें। वहीं वास्तु में ऐसा माना जाता है कि इनसे निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी पति-पत्नी के संबंधों को खराब करती है।  


पेड़- पौधे-  



वैसे तो पेड़-पौधों से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। लेकिन यदि आपने उन्हें अपने बेडरूम में जगह दे दी तो यह आपके लिए समस्यात्मक साबित हो सकता है। इसलिए सुखी दांपत्य जीवन के लिए किसी भी प्रकार के प्लांट को बेडरूम में न रखें। यदि आपको बहुत ज्यादा शौक है तो आप बेडरूम में ताजे फूल लगा सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि फूल मुरझाने से पहले बदल दें।  क्योंकि बासी फूलों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जो आपके संबंधों को बर्बाद कर सकती हैं।  


जूते-चप्पल और कबाड़ -  



पहले के समय में जूते-चप्पल घर के बाहर रखे जाते थे, लेकिन आजकल कई घरों में जूते-चप्पल घर के अंदर यहां तक की लोग बेडरूम में भी रखने लग गए हैं। जिस कारण उनके बीच रिश्तों में तनाव बढ़ने लगा है। सामान्य घरों में देखने को मिलता है कि बेडरूम में रखे बिस्तर के बॉक्स में कुछ लोग सारा कबाड़ा भर देते हैं। आप ऐसा भूलकर भी न करें। बॉक्स में केवल वही वस्तुएं रखें जो काम की हों और वह चीजें न रखें जो प्रयोग में न आती हों। ऐसी वस्तुओं से नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है जो आपके रिश्ते के खराब कर सकती है।  


काले रंगों से बचें -   



बेडरूम में काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। कमरे में थोड़े-बहुत काले रंग से नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह रंग मन में नकारात्मकता लाता है। इस रंग के ज्यादा होने पर मन में बुरे ख्याल आने लगते हैं। ऐसे में बेडरूम में काले रंग वाली चीजों से बचें तो आपको लाभ होगा।  


हिंसक जानवर और हिंसात्मक दृश्यों वाली तस्वीरें -  



वास्तु (vastu) के अनुसार, अपने बेडरूम में भूलकर भी हिंसात्मक दृश्यों वाली तस्वीरें न लगाएं। ऐसा करने से आपके और पार्टनर के बीच कलह पैदा होने और मनमुटाव बढ़ने की आशंका रहती है। बेडरूम के लिए सबसे अच्छा है कि आप अपनी शादी की तस्वीरें यहां लगा सकते हैं। ऐसी तस्वीरों को रोजाना देखने से आपके रिश्ते में एक ताजगी बनी रहती है। ऐसी तस्वीरों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।  



Tags

Top Post Ad

Below Post Ad