क्या आप जानते हैं - किन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से बढ़ता है कैंसर का खतरा

आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल केंसर का कारण बनता है। जाने अनजाने लोग इनका सेवन करते रहते हैं। तो जानते हैं किन चीजों को खाने से कैंसर होता है।  

उससे पहले आपको एक बात बताते चलें। हप्ते में एक दिन का व्रत शरीर मे कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। डायबिटीज के मरीज व्रत से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।  


फल -

चौंक गए न - जी हां लोग फलों का आकार बढ़ाने के लिए उनमें इंजेक्शन लगा देते है। जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। यूरोप ने ऐसे फलों पर प्रतिबंध लगा दिया है।  


आलू के चिप्स

बाजार में बिकने बाले आलू के चिप्स को उच्च गर्मी पर हाइड्रोजनीकृत तेलों में तला जाता है। ऐसे में इस तेल के बार-बार इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।  


तेल

खाना पकाने में इस्तेमाल होने बाला तेल भी इसका कारण हो सकता है। यदि तेल हाइड्रोजनीकृत है तो ये नुकसान दायक है। ट्रांस वसा को कैंसर, हृदय रोग और प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं का कारण माना जाता है। इसलिए बार बार गर्म किया हुआ तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  


खाद्य पदार्थ

बाजार में बिकने बाले खाद्य पदार्थों को कृत्रिम रंगों से रंगा जाता है। इनकी मिठास और स्वाद भी शुद्ध नही होती है। एक शोध के अनुसार, ये चीजें कैंसर को बढ़ा सकती हैं।  


रिफाइंड

रिफाइंड व्हाइट फ़्लोर से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कैंसर सेल्स बढ़ जाते हैं।  


प्रोसेस्ड मांस

मांसाहारी लोग यदि पैकेज्ड मीट, लंच मीट, हॉट डॉग और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं तो अग्नाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।  


कृत्रिम मिठाई

ऐसी मिठाइयों में रासायनिक तत्वों तथा रासायनिक रंगों का उपयोग किया जाता है। जो कि ब्रेन ट्यूमर कैंसर का कारण बन सकते हैं।  


शराब

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसके सेवन से मुंह, लीवर, पेट, मलाशय और स्तन का कैंसर हो सकता है।  


चीनी

परिष्कृत चीनी शरीर के लिए हानिकारक है। इसके इस्तेमाल से इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है। जो कैंसर का कारण बन सकता है।  
kanser-ka-khatara - newshank.com

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad