क्या आपने कभी सोचा चादर से पैर बाहर निकालते ही नींद क्यों आ जाती है ?



हम दैनिक क्रिया में बहुत सी ऐसी चीजें करते हैं। जिनके बारे में हम अनजान हैं। उन्हीं में से एक ये है। क्या वास्तव में कभी अपने सोचा कि चादर से पैर बाहर निकालते ही नींद क्यों आ जाती है तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। 


गर्मी के मौसम में वातावरण का तापमान हमारे शरीर के तापमान से कहीं अधिक होता है। पूरा दिन काम करके जब शरीर तक जाता है तो उसे आराम की जरूरत होती है। लेकिन गर्मी के वजह से नींद नहीं आती लेकिन हम जैसे ही अपने पैर बाहर निकालते हैं। तो नींद बहुत जल्दी आने लगती है।  


इसके पीछे शरीर का विज्ञान छुपा है। 



1. पैरों को शरीर का तापमान जल्दी से ठंडा या गर्म करने के लिए जाना जाता है। आपने कभी नोटिस किया हो गाँव मे लोग शर्दियों में अपने पैर ज्यादा तापते हैं। उसकी यही वजह है , दरसल पैर शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदत करते हैं। इसीलिए रात्रि में जब हम सोते हैं तो पैरों के माध्यम से ठंडक हमारे शरीर मे पहुंचती है। जिससे हमारे शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और हमें जल्दी नींद आ जाती है। 


2. एक मत के अनुसार पैर के निचले हिस्से पर बाल नहीं होते है। जिससे यह शरीर के अन्य भाग की अपेक्षा जल्दी ठंडे हो जाते हैं और हमारे शरीर का तापमान सामान्य कर हमें नींद लाने में मदत करते हैं। 


अब शायद आपको यह समझ आ गया होगा कि चादर से पैर बाहर निकालते ही नींद क्यों आ जाती है। 


यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें जिससे उन्हें भी तो पता चले 
चादर से पैर बाहर निकालते ही नींद क्यों आ जाती है। 
😄😃😃😃

रात में चादर से एक पैर बाहर निकालते ही क्यों आ जाती है ?

रात में चादर से एक पैर बाहर निकालते ही क्यों आ जाती है झटपट नींद ?

why do i sleep with one leg bent up Sleeping Trick


Tags

Top Post Ad

Below Post Ad