हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | hemoglobin बढ़ाने के घरेलू उपाय

इस भागदौड़ भरे जीवन मे व्यक्ति तमाम बीमारी से जूझ रहा है। उन्हीं में एक बीमारी है हीमोग्लोबिन  hemoglobin. बहुत से लोग तो ये जानते ही नहीं होंगे कि हीमोग्लोबिन  hemoglobin क्या है ? हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? क्या आप जानते है शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी क्यों होती है? हीमोग्लोबिन  hemoglobin लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने बाला एक प्रोटीन है। 

आज आपको हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होने बाले रोग तथा हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय बतायेंगे।

खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए-

1. आम

आम फलों का राजा है। या फल के साथ-साथ स्वाद तथा गुणों का भी राजा है। खून की कमी और हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ाने के लिए प्रतिदिन आम के मौसम में आम का सेवन करना चाहिए। आम का सेवन करने से एनीमिया रोग दूर होता हैं।

2. सेव 

प्रतिदिन सुबह सेव का सेवन हीमोग्लोबिन  hemoglobin बढ़ाने में सहायक है। सेव को छिलके के साथ ही खाना उचित है।

3. अंगूर

अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन  hemoglobin की कमी दूर होती है। तथा नए रक्त का निर्माण होता है। लाल और काले अंगूर ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

4. अमरूद

प्रत्येक व्यक्ति ये सोचता है कि खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। इसलिए यदि आप रोजाना 2 अमरूद का सेवन करते हैं तो हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है। अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होता हैं उतना ही स्वादिष्ट तथा गुणों से भरपूर होता है। रोजाना 2 पके हुए अमरूद का सेवन करने से हीमोग्लोबिन  hemoglobin को बड़ी आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं।

5. चुकन्दर

चुकन्दर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है। चुकंदर शरीर मे खून की कमी दूर करता है। और नए खून का निर्माण करता हैं। चुकन्दर में उच्च गुणवत्ता के लौह तत्व होते हैं। जो खून में मिलकर रक्त की कमी को दूर करके हीमोग्लोबिन  hemoglobin बढ़ाता है।

6. हरी सब्जियां

कच्ची हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सलाद के रूप में करने से भरपूर मात्रा में आयरन मिलता हैं जिससे हीमोग्लोबिन  hemoglobin की कमी शीघ्रता से दूर होती हैं।

7. तुलसी

तुलसी गुणों की खान है। इसकी चार-पांच पत्तियों को चबाने से हीमोग्लोबिन की कमी शीघ्र ही दूर होती है। तुलसी रक्त का शोधन करके खून में लाल रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाती है। तुलसी को दाँत से चबाकर नहीं खाना चाहिए।

8. गुड़ 

गुड़ आयरन का भंडार है। शरीर मे खून की कमी को पूरा करने में सहायक है। इसका नियमित सेवन करके हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है। लेकिन गुड़ का सेवन चैत्र तथा बैसाख के महीने में नहीं करना चाहिए।

9. तिल 

रक्त की कमी और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए तिल का सेवन करना लाभदायक होता हैं। लोग सर्दियों में तिल और गुड़ के लड्डू बना कर खाते हैं।

10. नारियल

नारियल तथा नारियल पानी का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में नए रक्त और मांसपेशियों के लिए आवश्यक द्रव्य का निर्माण होता हैं। प्रतिदिन ताजा नारियल या सूखा नारियल का सेवन करने से हीमोग्लोबिन  hemoglobin बढ़ता हैं।

शरीर मे खून न बनने का कारण आपका ज्यादा बीमार रहना या उचित खानपान का न होना भी हो सकता है। हालांकि खून बढ़ाने की एलोपैथिक दवा भी है। खून बढ़ाने की सिरप भी बाजार में मौजूद हैं। लेकिन हीमोग्लोबिन बढ़ाने बाली दवा का उपयोग आप अपने डॉक्टर के निर्देश पर करें।
हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | hemoglobin बढ़ाने के घरेलू उपाय | क्या आप जानते है शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी क्यों होती है? हीमोग्लोबिन  hemoglobin लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने बाला एक प्रोटीन है। News-Hank



Tags

Top Post Ad

Below Post Ad