चाय के साथ इन चीजों को खाना - पड़ सकता है भारी | चाय पीने के बाद पानी पीने के नुकसान

Must Read - Related Topics -

चाय के साथ गलती से भी ना खाएं ये 6 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

दुनियां में कोई अनोखा व्यक्ति ही होगा जो चाय न पीता हो। पूरी दुनियां के लोग चाय पीते हैं। आज आपको कुछ ऐसी खाने की चीजें बताने जा रहे हैैं। जिनको चाय के साथ या चाय के तुरन्त बाद खाना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

चाय के नुकसान -

वैसे तो चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। चाय के नुकसान भी काफी हैं। जानकारों की माने तो चाय मनुष्य पेट के साथ-साथ उसके पूरे शरीर को प्रभावित करती है। चाय पीने से भूख कम लगना, डायबिटीज, बी.पी. हाई और लो होना ऐसी कई समस्याओं को जन्म देती है चाय। 

चलिए जानते है चाय के साथ क्या नहीं खाना चाहिए -

1. नींबू -

बहुत से लोंगों को चाय में नींबू निचोड़कर कर पीने की आदत होती है। लेकिन इस आदत से आप एसिडिटी, तथा कब्ज के मरीज हो सकते हैं। इसलिए चाय में नींबू निचोड़कर नहीं पीना चाहिए। 


2. कच्ची हरी सब्जियां -

चाय के साथ सलाद खाना भी हानिकारक होता है। यदि आप चाय के साथ सलाद खाते हैं। तो ऐसा करने से आप पेट की गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। चाय के साथ अंकुरित अनाज भी नहीं खाना चाहिए। जैसे - अंकुरित चने, अंकुरित दाल आदि।  


3. बेसन से बनी वस्तुएं -

चाय के साथ बेसन की बनी हुई चीजों को भी खाने से बचना चाहिए। काफी लोग चाय के साथ पकोड़े, बेसन की नमकीन आदि चीजे खाना पसंद करते हैं। चाय के साथ इनका सेवन शरीर मे पोषण की कमी करता है। आपके शरीर मे धीरे-धीरे पोषक तत्वों की कमी होने लगेगी।

  

4. हल्दी का सेवन -

ऐसी चीजों को भी खाने से बचना चाहिए जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो क्योंकि हल्दी के अंदर मौजूद तत्व रासायनिक क्रिया करके आपके कुपच का कारण बन सकते हैं।  


5. ठंडी चीजें व चाय पीने के बाद पानी पीने के नुकसान -

चाय पीने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, चाय पीने के बाद पानी पीने से काफी नुकसान हैं।  तथा ठण्डी चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इससे आपको गंभीर एसिडिटी और पाचनतंत्र के कमजोर होने की समस्या हो सकती है।  


6. अंडा-

चाय के साथ उबला हुआ अंडा भी नहीं खाना चाहिए इसको खाने से कुपच की समस्या होती है।  


खाली पेट चाय पीने के फायदे -

खाली पेट चाय पीने के कोई फायदे नहीं हैं।  लेकिन लोंगों की आदत बन चुकी जिसे बदलना बहुत जरुरी है। 


पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।  

chai peene ke baad pani peene ke nuksan -


चाय पीने के बाद पानी पीने के नुकसान-chai peene ke baad pani peene ke nuksan-newshank


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad