फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू उपाय

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू उपाय

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू उपाय

इसे भी पढ़ें

विटामिन सी vitamin c बाले आहार

फेफड़े स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि ले सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। ‘विटामिन सी’ से भरपूर आहार में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो सांस लेने के बाद ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाने में मदद करते है। ‘विटामिन सी’ से भरपूर आहार खाने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते हैं।

लाइकोपेन Lycopene

लाइकोपेन युक्त आहार जैसे- टमाटर, गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियां इन दिनों खाना बहुत जरूरी है। इस तरह के आहार में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होता है जो अस्थमा से बचाता है, साथ ही इन्हें खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है।

लहसुन Garlic

लहसुन खाने से अंदर जमे कफ को खत्म करता है और अगर खाना खाने के बाद लहसुन खाया जाए तो ये छाती को साफ रखता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो संक्रमण से लड़ता हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

मुनक्का Dry grapes

रोजाना भिगे हुए मुनक्का का सेवन करें, इससे फेफड़े मजबूत होते हैं और बीमारियों से लड़ने की उनकी क्षमता बढ़ती है।

तुलसी Basil

यदि फेफड़ों में कफ जमा हो तो इसे खत्म करने के लिए तुलसी के सूखे पत्ते, कत्थान, कपूर और इलायची को बराबर मात्रा में पीस लें। अब इसमें नौ गुना चीनी मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को चुटकी भर दिन में दो बार खाएं। इससे फेफड़ों में जमा कफ खत्म होने में मदद मिलती है।



Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles