रिश्वत लेने के मामले में भारतीय एशिया में अव्वल

रिश्वत लेने के मामले में भारतीय एशिया में अव्वल

रिश्वत लेने के मामले में भारतीय एशिया में अव्वल

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्ट

रिश्वत लेने के मामले में भारतीय एशिया में अव्वल स्थान पर आ गए हैं।  सरकारी दफ्तरों में काम करवाने के लिए रिश्वत देने के मामले में अब एशिया महाद्वीप में भारत का स्थान पहले नंबर पर आ गया है।  यहां के लोग सबसे ज्यादा किसी ना किसी काम को कराने के लिए रिश्वत देते हैं।

यह जानकारी भ्रष्टाचार पर काम करने वाली संस्था  ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की जारी रिपोर्ट में सामने आई है।  इसके मुताबिक एशिया प्रशांत क्षेत्र में रिश्वत के मामले में भारत शीर्ष स्थान पर है। जबकि जापान सबसे कम भ्रष्ट है इस रिपोर्ट के मुताबिक एशिया के अन्य देशों में कंबोडिया दूसरे और इंडोनेशिया तीसरे नंबर पर है। इस रिपोर्ट के मुताबिक एशिया में हर पांच में से एक ने रिश्वत दी है।

हालांकि सर्वे में शामिल 62 फ़ीसदी लोग मानते हैं कि भविष्य में हालात सुधरेगे। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 39 फीसदी भारतीय मानते हैं कि उन्होंने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत का सहारा लिया है।  कंबोडिया में यह दर 31 और इंडोनेशिया में 30 फ़ीसदी है।

रिपोर्ट के मुताबिक देश के ज्यादातर लोगों का मानना है कि पुलिस और स्थानीय अफसर रिश्वत लेने के मामले में सबसे आगे हैं। और इसके बाद देश के सांसद आते हैं इनके बारे में लोगों ने राय दी है वहीं 41% लोग मानते हैं कि रिश्वतखोरी के मामले में सरकारी कर्मचारी भी भ्रष्ट है कोर्ट में बैठे 20 जज रिश्वत लेते हैं।

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles