दुनियां का सबसे बड़ा मुस्लिम देश, जिसके नोट पर है भगवान गणेश की मूर्ति

भगवान विष्णु के वाहन के नाम पर है, एयरलाइन का नाम

हम बात कर रहे है दुनिया मे सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी बाले देश इंडोनेशिया indonesia की। इंडोनेशिया indonesia की मुद्रा को रूपियाह कहते हैं। यहां पर बड़े नोटों का चलन है। वहीं इंडोनेशिया के 20000 के नोट पर हिन्दू धर्म के देवता भगवान गणेश की फ़ोटो छपी है। और ये तस्वीर बिल्कुल भारतीय तस्वीरों की तरह ही है।

indonesia currency 20000
indonesia currency 20000



क्यों छापते है नोट पर गणेश की तस्वीर

भारत मे हिंदू धर्म की मान्यता के अनुरूप ही इंडोनेशिया indonesia में भी भगवान गणेश को शिक्षा, विज्ञान और कला का देवता माना जाता है। यहाँ पर भगवान गणेश की फोटो इसी वजह से नोट पर छापी गयी है जिससे देश इन क्षेत्रों में उन्नति करे।

कैसे आयी चलन में ये प्रक्रिया

कुछ साल पहले इंडोनेशिया indonesia में अर्थव्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ा गई थी। फिर यहाँ के मंत्रिमंडल और बुद्धजीवियों ने विचार विमर्श करे 20000 का नोट चलन में प्रारंभ किया। अब इंडोनेशिया indonesia के लोंगों का मानना है कि देश की अर्थव्यवस्था को सही करने बाले भगवान गणेश ही हैं।

और भी हिन्दू देवता है यहाँ पूज्यनीय

गरुणा Garuda एयरलाइंस airlines


आपको बता दें - भगवान श्री राम के प्रिय भक्त हनुमान को भी यहाँ बहुत मानते हैं इंडोनेशिया indonesia में मिलिट्री इंटेलिजेंस के आधिकारिक शुभंकर हनुमान जी हैं। रामभक्त हनुमान को यहाँ ओनेमान के नाम से जाना जाता है। एक और खास बात इंडोनेशिया indonesia की एयरलाइंस airlines का नाम भी भगवान विष्णु के वाहन गरुण के नाम से है। इंडोनेशिया indonesia की एयरलाइंस airlines को गरुणा Garuda एयरलाइंस airlines के नाम से जानते हैं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें।
Tags

Top Post Ad

Below Post Ad