कितना फायदेमंद है, नींबू - फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान Nimbu ke Fayde

कितना फायदेमंद है, नींबू - फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान Nimbu ke Fayde

कितना फायदेमंद है, नींबू - फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान Nimbu ke Fayde

Nimbu ke Fayde  नींबू के फायदे


प्रकृति ने हमें विभिन्न प्रकार के फल फूल उपलब्ध कराए हैं लेकिन जानकारी के आभाव में हम उनका सही प्रयोग नहीं जानते। आज आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम है नींबू। हर जगह मिलने बाले इस नींबू के फल से लोग अनजान है। नींबू के फायदों के बारे में बात करे तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। नींबू पानी भी शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। नींबू में मौजूद विभिन्न प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स हमारे शरीर को रोंगो से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, फाइवर तथा पोटेशियम शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें - अपामार्ग (लपा) से ठीक हो सकता है गठिया, और लकवा

आइये जानते हैं किस तरह करना चाहिए नींबू का सेवन


वजन घटाने में है सहायक


पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा मोटे लोग शायद भारत मे ही पाए जाते हैं। क्योंकि यहां खाने पीने की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन कभी कभी ये मोटापा बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यदि आप नींबू पानी पीते हैं तो इसमें मौजूद मिनरल्स आपके शरीर मे मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है। जिससे आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है।

लेकिन जिनको भूख कम लगती है उन्हें सुबह नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद पेक्टिन फाइवर हमें भूख का एहसास नहीं होने देता।


रोगप्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाने के लिए


नींबू के पानी को सुबह खाली पेट पीने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन सी बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत करती हैं। ये सबसे सस्ता और घरेलू उपाय है रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का। 

तनाव को दूर करे


सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को दिनभर होने बाली थकावट से राहत मिलती है। सुबह नींबू पानी पीने से शरीर दिन भर ताजगी महसूस करता है। जिससे शरीर एनर्जी से भरा रहता है। और कार्य करने की झमता भी बढ़ती है।


पाचन तंत्र को ठीक करता है


नींबू पानी को पीने से पूरे दिन के पाचन को सही बनाया जा सकता है। इससे व्यक्ति को गलत आहार की वजह से होने बाली एसिडिटी को भी खत्म किया जा सकता है।






Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles